Type Here to Get Search Results !

गंजेपन का होम्योपैथिक दवा इलाज II Baldness Homeopathic Medicine For Hair Fall

क्या कंघी करते वक्त आपके ज्यादा बाल टूटते हैं? क्या घर के हर कोने में बाल ही बाल दिखाई पड़ता है ? यदि हमारे बाल सामान्य से अधिक गिरते हैं, यानी 100 बाल से ज्यादा या आपका स्कैल्प सिर पर दिखने लगे तो यह एक चिंता का विषय है। इसका मतलब ये है कि आप गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। इससे पहले आप चिंता में जाएँ, हम आपको बता दें की गंजापन एक सामान्य सी समस्या है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है।

इस लेख में हम आपको बाल झड़ने से रोकने की होम्योपैथिक दवा और इलाज  यानी गंजेपन के होम्योपैथिक इलाज और दवा (Hair Fall Homeopathic Medicine and Treatment in Hindi)के बारे में बताने का प्रयाश करेंगे और हमारी कोशिश यह रहेगी की आपको हम एक अच्छी से अच्छी, संतोषजनक जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचा पायें। इस जानकारी के बाद आपको कही और जानकारी लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी | कुछ बेहतरीन सा बताएँगे, चलिए शुरू करते हैं।

 

गंजापन क्या होता है ? What is Baldness? What is Hair Fall?

गंजापन, जिसे खालित्य या बालों के झड़ने के रूप में जाना जाता है । यह एक स्तिथि होती है जब हमारे सिर से अत्यधिक बाल झड़ने, गिरने और टूटने लगते हैं, तब हमे गंजेपन की समस्या देखने को मिलती है । यह एक सामान्य समस्या है जो किसी को भी संक्रमित कर सकती है । गंजापन को Alopecia के नाम से भी जाना जाता है ।

एक स्वस्थ व्यक्ति के सिर से 50 से 100 बाल टूटते या झड़ते हैं जो की पूरी तरह सामान्य है, लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल झड़ने और गिरने की तुलना में नए बाल कम उगते हैं , तो यह जरुर चिंता का विषय है और इसी को गंजापन कहते हैं। गंजापन की समस्या महिला और पुरुष दोनों में देखी जा सकती है। जब बाल पैटर्न में गिर रहे हों, चाहे वो महिला हो या पुरुष, उसे भी गंजापन कहते हैं ।

Baldness Homeopathic Medicine For Hair Fall

गंजापन के कारण ? Causes of Hair Fall or Baldness

कोई भी समस्या अकारण नहीं होती,कुछ – ना – कुछ कारण जरुर होता है, ठीक इसी तरह गंजापन (गंजा होने) के कई कारण हो सकते हैं, उनमे कुछ इस तरह के कारण शामिल हैं –

1. उम्र का बढ़ना

2. हारमोंस का असंतुलित हो जाना या होना

3. शुरू से चली आ रही बीमारी का पारिवारिक इतिहास

4. अधिक दवाईयों का सेवन करना

5. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना जैसे प्रोटीन, विटामिन बी इत्यादि ।

6. सिर तथा अन्य जगहों पर इन्फेक्शन का होना

7. मानशिक तनाव  

8. शरीर में खून की कमी का होना

9. बालों पर चेमिकल्स का इस्तेमाल करने से

10. बालों को हमेशा खीचते रहना, हाथ फेरते रहना भी एक कारण हो सकता है ।

 

* Hair Loss किसकी वजह से नहीं हो सकता?

1. रूसी होने के वजह से गंजापन नहीं होता

2. सर पर टोपी पहनने से भी गंजापन नहीं होता  

 

होमियोपैथ में गंजेपन के लिए तमाम ऐसे उपचार और दवाएं है जिनको अगर कोई व्यक्ति इस्तेमाल करता है, धीरे – धीरे वो व्यक्ति गंजेपन से छुटकारा पा सकता है । होम्योपैथिक दवाओं के साइड इफेक्ट्स ना के बराबर होते हैं । इसलिए अगर हम होमियोपैथ कि दवाओं का इस्तेमाल करते है तो यह हमारे बालों के झड़ने से रोकने के साथ – साथ बालों के विकास में भी मददगार साबित होती हैं । 

    यह भी पढ़े : गंजापन (गंजे होने) के लक्षण, कारण, इलाज, उपाय और उपचार 

बाल झड़ने के होम्योपैथिक दवा – Homeopathic medicine for Hair Fall in Hindi

होम्योपैथ में बालों को झड़ने से रोकने और बालों के विकास के लिए होम्योपैथिक उपचार में भिन्न प्रकार की दवाएं मौजूद हैं, जो गंजेपन को दूर करने में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं । कुछ दवाएं निचे दियें गए हैं जिनका इस्तेमाल गंजेपन को दूर करने के लिए किया जा सकता है । उन दवाओं में शामिल हैं :

 

1. थुजा ऑक्सीडेंटलिस- Thuja Occidentalis

सामान्य नाम – आर्बर वाइटे

लक्षण- जब हमारे बाल रूखे, सफ़ेद, पपड़ीदार डेंड्रफ़ के कारण बाल झड़ने लगते हैं, ऐसी स्तिथि के लिए थुजा ऑक्सीडेंटलिस का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है । यह उपाय उन व्यक्तियों में ज्यादा कारगर साबित होता है जिनकी मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं । यह उपाय बालों के रूखेपन और पतले होने के लिए शामिल है । अन्य लक्षण जैसे – सिर में ज्यादा गंभीर रूप से खुजली का होना,किसी फंगस के कारण सिर में इन्फेक्शन का होना, बालों का विकास तेज़ी से ना होना, खोपड़ी पर फोड़े तथा फुंशी का होना, ज्यादा गर्मी भरे मौसम के कारण स्किन सम्बन्धी समस्याएँ और हेयर फाल का होना आदि शामिल हैं । इन लक्षणों के उपचार के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है ।

 

2. एसिड फ्लुरिकम – Acid Fluoricum  

सामान्य नाम – हाइड्रोफ्लोरोइक एसिड 

लक्षण – जिन युवाओं के सिर के बाल वक्त से पहले झड़ने लगते हैं या वक्त से पहले बाल सफ़ेद होने लगते हैं जिस कारण वे बूढ़े दिखने लगते हैं, ऐसे युवाओं में यह दवा अपना अच्छा असर दिखाती है । यह दवा वृद्धों के लिए भी असरदार मानी जाती है । किसी व्यक्ति को कमजोरी जैसी चीज़े महसूस होती है तो ये दवा कमजोरी में भी अच्छा असर दिखाती है । बालों के झड़ने के मामलों के इलाज के लिए फ्लोरिक एसिड (Floric Acid) सबसे अच्छी दवाओं में से एक है । यह सामान्य बालों के झड़ने के साथ – साथ धब्बे (अलोपेसिया एरीटा) में बालों के झड़ने के मामलों में असरदार परिणाम देता है । होम्योपैथिक चिकित्सा विज्ञान के अनुसार यह दवा गंजेपन के मामलों में काफी असरदार मानी जाती है । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता है :

(i) बुखार के कारण या टाइफाइड बुखार के बाद, बाल झड़ने के मामलों में फ्लोरिक एसिड एक प्रमुख दवा मानी जाती है ।

(ii) रूखें बालों की समस्या में भी यह बहुत उपयोगी मानी जाती है ।

(iii) जब बाल भंगुर हो जाते हैं और आसानी से टूटने लगते हैं, तब ऐसे मामलों में भी यह दवा बहुत उपयोगी साबित होती है ।

(iv) बालों की चमक गायब होने के मामलों में यह दवा उपयोगी मानी जाती है और बालों की चमक वापस लाती है ।

(v) बालों का अक्सर उलझ जाने और बालों के सुस्त हो जाने जैसे मामलों में भी यह दवा बहुत उपयोगी मानी जाती है ।

(vi) बालों के झड़ने, बालों के पतले होने पर, बालों का समय से पहले सफ़ेद हो जाने के मामलों में भी यह एक प्रमुख और असरदार दवा है ।       

3. फॉस्फोरस – Phosphorus

सामान्य नाम – फॉस्फोरस

लक्षण –  बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए फॉस्फोरस एक प्रभावी दवा है । यह उन क्षेत्रों में बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है जहाँ एक बार में बहुत सारे बाल झड़ जाते हैं । यह दवा उन लोगो के लिए भी बहुत असरदार साबित होती है, जो व्यक्ति डेंड्रफ और अन्य मामूली सिर की समस्याओं के कारण बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता है :

(i) Bleeding Disorder (पुरे शरीर से खून के बहने से सम्बंधित विकार) या शरीर में खून की अत्यधिक कमी का होना जिसके कारण बाल झड़ने जैसी समस्या का उत्पन्न होना ।

(ii) खोपड़ी पर बहुत ज्यादा रूशी व खुजली का होना

(iii) ड्राई हेयर जो एक समूह में गिरते हैं ।

(iv) बालों का समय से पहले सफ़ेद हो जाना, जो कि रूशी और हेयर फाल से जुड़ा होता है ।

(v) रूशी, एलोपेसिया एरेटा और फंगल इन्फेक्शन के कारण बालों का गिरना

 

4. सिलीसिया (Silicea):

सामान्य नाम – प्योर फ्लिंट, सिलिका

लक्षण - जब बालों का झड़ना कम करने कि बात आती है, तो होम्योपैथिक के अधिकांश विशेषज्ञ सिलिसिया पर भरोसा करते हैं और रोगियों को यह दवा देते हैं । यह दवा सैंडस्टोन के साथ मानव उत्तकों (Human Tissue) द्वारा तैयार की जाती है और बालों के विकास को मज़बूत करने और बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए जानी जाती है । यह बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सभी बालों को पोषण देने में मदद करता है । होम्योपैथिक में, सिलिसिया एक प्रकार का नमक है जो 12 उत्तक कोशिका लवणों में से एक है । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता है :  

(i) छोटी उम्र में हेयर फाल होना

(ii) स्कैल्प का ज्यादा सवेंदनशील होना व गर्दन व सिर पर अत्यधिक पसीना होना

(iii) सिर पर एक्जिमा का होना

(iv) सिर पर फोड़े – फुंशी का होना

 

5. लइकोपोडीयम क्लैवेटम – Lycopodium Claivatum

सामान्य नाम – क्लब मोस

लक्षण – लइकोपोडीयम मीनोपॉज के बाद बालों के झड़ने, रजोनिवृत्ति के बाद, या डिम्बग्रंथि रोग के कारण बालों के झड़ने के इलाज के लिए प्रभावी है । इसकी सालाह उन लोगों को भी दी जाती है जिनके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगते हैं, सिर के बीच से बाल झड़ने शुरू होने लगते हैं और यह दवा इन रोगों में बहुत प्रभावशाली मानी जाती है । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता है :

(i) सिर में अत्यधिक खुजली के कारण जलन होना

(ii) अत्यधिक पसीना होने के कारण खुजली का होना

(iii) कम उम्र में ही बालों का सफ़ेद हो जाना

 

6. सेपिया – (Sepia)

सामान्य नाम – इंकी जूस ऑफ़ कटलफिश

लक्षण – यह उपाय उन स्त्रियों में बहुत असरदार साबित होता है जिनके केश (बाल) काले हैं, मांसपेशियां मज़बूत हैं और उनका स्वाभाव गुस्सा होने बजाय शांत प्रवित्ति की होती हैं । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता है :

(i) बच्चे को जन्म देने के बाद और मीनोपॉज के दौरान बालों का गिरना

(ii) सिर में ज्यादा खुजली होने पर कीड़े काटने जैसा महसूस होता है । यह खुजली खासतौर पर खोपड़ी के किनारे और कान के पीछे होती है ।

(iii) सिर पर अत्यधिक खुजली के साथ – साथ जलन का महसूस होना

(iv) सिर पर छोटे – छोटे फोड़े – फुंसी के कर्ण बालों का झड़ने लगना

(v) हेयर रूट्स का संवेदनशील हो जाना, बालों को बार – बार छोने और खीचने के कारण होता है ।

(vi) कई फंगल इन्फेक्शन के के कारण बालों का झड़ना

 

7. आर्निका – (Arnica)

लक्षण - यह उपाय महिलाओं में पैटर्न गंजापन के लिए बहुत असरदार होता है और फीमेल पैटर्न गंजापन के लिए इसका उपचार उपयोगी होता है । आर्निका एक सदियों पुरानी दवा है जिसका उपयोग लोग बालो के झड़ने के इलाज के लिए करते हैं । आर्निका रक्त के प्रवाह को बढ़ता है और बालों के रोम को उत्तेजित करता है । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता    है :

(i) बालों के रोम का कमज़ोर होने के वजह से बालों का झड़ना

(ii) रक्त संचालन में कमी होने के कारण बालों का झड़ना

(iii) सिर के एक किनारे की तरफ से बालों का झड़ना

 

8. नैट्रम म्यूरीएटीकम

लक्षण – इस दवा को तैयार करने के लिए टेबल सॉल्ट या सोडियम क्लोराइड का उपयोग किया जाता है । यह उन लोगों के लिए उपयोगी साबित होता है जो सिर की त्वचा पर रूसी या शुष्क त्वचा के बालों के झड़ने से पीड़ित हैं । यह दवा त्वचा विकारों के मामले में भी प्रभावी है जो बालों के झड़ने या मासिक धर्म सम्बन्धी विकारों के कारण बालों के झड़ने का कारण बनती है । इसलिए, अगर आपके बालों के झड़ने का कारण हार्मोनल असंतुलन है तो यह दवा बहुत फायदेमंद साबित होती है । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता है :

(i) रूसी के कारण बालों में खुजली का होना

(ii) सिर की त्वचा में रूखापन का होना

(iii) हार्मोनल असंतुलन के कारण बालों का झड़ना

(iv) रूखेपन के कारण बालों का झड़ना

(v) सिर में अत्यधिक जलन होना

 

9. काली सुल्फुरिकम – Kali Sulphuricum  

सामान्य नाम – सल्फर

लक्षण – यह भी एक विशेष तरह की दवा है जो टेबलेट और लिक्विड दोनों रूप में उबलब्ध होता है । जिन लोगों में रूशी के कारण बाल झड़ने लगते हैं, यह दवा उनके लिए बहुत प्रभावी है । इसमें मौजूद सल्फर, बालों के सम्पूर्ण विकास के लिए फायदेमंद साबित होता है । पीड़ित व्यक्ति को इस दवा का इस्तेमाल दिन में दो बार से अधिक नहीं करना चाहिए और इसे दो सप्ताह से अधिक समय तक लगातार उपयोग नहीं करना चाहिए । इसके अलावा यह निम्नलिखित लक्षणों से भी राहत दे सकता है :

(i) सिर में खुजली होने पर

(ii) सिर में किसी एक जगह पर ज्यादा रूशी होने पर

(iii) रूशी के कारण खुजली और जलन के करना बालों का झड़ना  

(iv) रूशी की समस्या ज्यादा बढ़ जाने से बालों का झड़ना  




आशा करते हैं कि आपको गंजेपन की बेहतरीन दवाओं (Alopecia or Baldness Homeopathic Medicines and Treatment ) के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा । अगर यह पोस्ट पढ़कर आपको अच्छा लगा और कुछ भी खाश जानकारी मिली हो तो इसे अपने तक ना रखेंइसे ज्यादा – से – ज्यादा लोगों तक पहुचाएं । आज के दौर में ऐसे बहुत से लोग हैं जो गंजेपन से परेशान हैंतो आप उन लोगों तक यह पोस्ट जरुर भेजें और उनको सही जानकारी से रूबरू कराएँ । ऐसे ही मज़ेदार हेल्थ tips और ढेर सारी जानकारी पाने के लिए हमे सब्सक्राइब करें और नए पोस्ट तुरंत पायें ।

यह भी पढ़े :


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.